बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे || बोर्ड परीक्षा में किस पेन से लिखना चाहिए

Rate this post

आज हम जानेंगे की बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे ताकि एग्जामिनर के उपर आपके प्रति एक अच्छा प्रभाव पड़े. मैंने अक्सर यह देखा है की बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो अक्सर इस बात से परेसान रहते है की बोर्ड परीक्षा में किस पेन से लिखना चाहिए ताकि उनका मार्क्स न कटे.

अगर आप जो मैं आज आपको बताने वाला हु उसे आप अपना लेते है तो आपको इस वर्ष के होने वाले बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक स्कोर करने से कोई रोक नहीं सकता है. मैंने अक्सर देखा है की बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो तरह – तरह के पेन का प्रयोग करते है जिसके वजह से उनका मार्क्स कटते है और वह परेसान होते है की उनका नंबर कैसे कम आ गया. इसलिए अगर आप इन सब चीजो से बचना चाहते है तो आप बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे यह जरुर जानिए.

चलिए अब हम जान लेते है क आपको कौन सी रंग का पेन का प्रयोग करना चाहिए अपने बोर्ड एग्जाम में कॉपी को लिखने के लिए. मैंने हाल ही में बोर्ड एग्जाम में कॉपी कैसे लिखे के उपर भी एक लेख शेयर किया है. आप उसे भी एक बार अवश्य पढ़े.

यूपी बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे 

डिअर स्टूडेंट्स आप कभी भी बोर्ड एग्जाम में अनेक रंगों के पेन से न लिखे क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो आपके रिजल्ट पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा. आपको बोर्ड परीक्षा में किस पेन से लिखना चाहिए यह आपको निचे विस्तार से बताई गयी है –
1. आपके पास दो रंग के ही पेन होने चाहिए : डिअर स्टूडेंट्स आपको बोर्ड एग्जाम में केवल दो रंग के ही पेन का प्रयोग करना है. आपके पास नीला (ब्लू) और काला (ब्लैक) रंग का पेन का प्रयोग करना है. अभी हम जानेंगे की आपको नीला में कौन सा पेन का प्रयोग करना है और काला में कौन सा पेन का प्रयोग करना है.
 
2. आपके पास तीन प्रकार के पेन होना चाहिए : डिअर स्टूडेंट्स आपको बोर्ड एग्जाम में तीन प्रकार के पेन का प्रयोग करना है. एक नीला डॉट और एक काला डॉट इसके आलावा आपके पास एक और काला पेन होना चाहिए और वह होना चाहिए OMR शीट्स भरने वाला पेन. क्योंकि यह पेन काफी गाढ़ चलता है. इससे आपको सिर्फ और सिर्फ प्रश्न संख्या के उत्तर के हैडिंग डालना है और बाकि के दो डॉट पेन का प्रयोग आप अपनी उत्तर को लिखने में प्रयोग करेंगे. क्योंकि आपका पूरा फोकस एग्जामिनर को अपने प्रश्न संख्या के उपर कराने में होना चाहिए. ताकि वह आसानी से आपके प्रश्न संख्या को पढ़ सके और आपको एक अच्छा अंक डे सके.
 
3. बोर्ड एग्जाम में इस पेन से लिखे : अब आपको पता चल ही गया होगा की आपको बोर्ड एग्जाम काला और नीला पेन से लिखना है और आपके पास काला रंग की दो पेन और नीला रंग की एक पेन तो होना ही चाहिए. आप अपने पास कुछ पेन अधिक जरुर रखे ताकि अगर कही यह पेन बिच में रुक जाता है तो आपके पास कुछ पेन होना चाहिए जिससे आप अपनी समस्या को दूर कर सके.
 
4. बोर्ड एग्जाम में इस पेन का प्रयोग भूल कर भी न करे : आपको बोर्ड एग्जाम में कॉपी लखते वक्त कभी भी लाल, हरा आदि रंग के पेन का प्रयोग नहीं करना चाहिए. एक स्टूडेंट्स को केवल दो रंग के पेन नीला और काला रंग का पेन का प्रयोग करना ही अधिकार है.
 
5. किस ब्राण्ड का पेन का प्रयोग करे : आप किसी भी अच्छी कम्पनी के पेन का प्रयोग कर सकते है. आपको जो पे अच्छी लगती है अर्थात आपके हाथ में जो पेन अच्छे से पकड बनाती है आप उस पेन से अपने बोर्ड एग्जाम में लिख सकते है. 
 
आशा है की अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की आपको “बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे” ताकि आपको बोर्ड में अच्छा नंबर मिल सके. आप हमारे इस ‘बोर्ड परीक्षा में किस पेन से लिखना चाहिए’ को अपने सभी मित्रो के पास साझा जरर करे.

प्रिय स्टूडेंट्स, मेरा नाम आशीर्वाद चौरसिया है. आप लोगो को इस ब्लॉग पर कक्षा 12th के सभी विषयों की नोट्स मिलेंगी. आपको इस ब्लॉग पर सभी तरह के महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उसका उत्तर पीडीऍफ़ के साथ भी मिल जाएँगी. इसके अतिरिक्त आप हमारे YouTube चैनल पर विडियो लेक्चर भी देख सकते हा.

SHARE ON:

2 thoughts on “बोर्ड एग्जाम में किस पेन से लिखे || बोर्ड परीक्षा में किस पेन से लिखना चाहिए”

Leave a Comment