Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi | फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करें

Rate this post

आज हम बात करेंगे की Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi में क्योंकि ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स है जिनको भौतिक विज्ञान के आंकिक प्रश्न को कैसे हल करे इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है. अगर आपको भी यह दिक्कत का सामना करना पड़ता है या फिर आपको कुछ भी समझ में नहीं आता है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाली है.


आज मैं आप सभी को एक ऐसा तरीका बताने वाला ही जिसे अगर आप जान गए तो आप फिर कभी नहीं पूछोगे की फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करें या करते है. आप सिर्फ फिजिक्स ही नहीं बल्कि इस तरीके को अपना कर किसी भी सब्जेक्ट के न्यूमेरिकल को चुटकियो में हल कर सकते है.

Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi


फिजिक्स के नुमेरिकल को साल्व करते समय किन – किन बातो पर हमें ध्यान देना चाहिए यह सब कुछ मैं आप सभी को विस्तार से समझाने वाला हु. अगर आप इन सब बातो को ध्यान में रखकर न्यूमेरिकल लगाते है तो आप यकीन मानिये आपका कभी भी सवाल गलत नहीं होगा. 

इसे भी पढ़े: UP Board 12th Online Classes
बस आपको जरूरत होगी कुछ बेसिक कॉन्सेप्ट और थोडा सा प्रयास का जो मैं आपको अभी बताने वाला हु. मैंने इसका विडिओ फोर्मेट भी तैयार किया है जिसमे मैंने एक फिजिक्स के न्यूमेरिकल को हल करके बताया भी है फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करे जिससे आपको और अच्छे से समझ में आये.

जानिए Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi

डिअर स्टूडेंट्स फिजिक्स एक ऐसी विषय है जिसमे आपको समझना पड़ेगा न की रटना क्योंकि ज्यादतर स्टूडेंट्स फिजिक्स को भी रटने का प्रयास करते है. इसलिए Physics Ka Numerical Kaise Solve Kare इसेक उपर उन्हें ज्यदा फोकस करना पड़ता है. मैंने आपको कुछ तरीका ऐसा बताने वाला हु जिसके मदद से आप बहुत कुछ सिख जायेंगे.

खास तौर पर स्टूडेंट्स को 12th Physics Numerical Problems बहुत होती है. कक्षा 12वी में बोर्ड एग्जाम देना होता है और उन्हें यह चिंता सताती रहती है की उन्हें सवाल को कैसे हल करे इसके बारे में कुछ मालूम नहीं है. लेकिन आप इसकी चिंता मत कीजिये क्योंकि आज के बाद से आप कभी भी यह नहीं पूछने वाले हो.

इसे भी पढ़े: Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane
चलिए अब हम जान लेते है की Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare और मैं अंत में इसका एक विडियो इ देने वाला हु जिसमे मैंने खुद करके दिखाया है इसलिए आप उसे जरुर देखिएगा. आपको फिजिक्स के न्यूमेरिकल को साल्व करते समय यह तीन चीज खोजनी है –
  • दिया क्या है ?
  • पूछा क्या है ?
  • सूत्र कौन सी लगेगी ?
यह तीन चीज अगर आपने खोज ली तो आप न्यूमेरिकल को लगा जाओगे. लेकिन सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स को यही तो मालूम नहीं होताहै की यह सब कैसे खोजे इसलिए चलिए अब हम जान लेते है की यह सब मिलेगा कैसे.

अगर आपको यह मालूम करना है की प्रश्न में दिया क्या है तो आप पहले प्रश्न को धीरे – धीरे ध्यानपूर्वक पढ़िए. जब आप ऐसा करते है तो आपको उसमे आपको एक वैल्यू के साथ मात्रक नजर आएगा बस इसे ही ढूढना हमारा पहला काम था. चलिए अब हम इसे एक उदाहरण से समझते है. जैसे –

फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करें
जैसा की आप उपरोक्त प्रश्न को पढ़ सकते है. उसके पहले लाइन में वोल्ट/मीटर लिखा है जोकि एक विद्युत क्षेत्र का मात्र है और विद्युत क्षेत्र को हम E से प्रदर्शित करते है. इससे हमें यह ज्ञात होता है की प्रश्न में विद्युत क्षेत्र का मान दिया है. 

इसे भी पढ़े: UP Board Syllabus Kitna Kam Hua Hai
अब हमें आगे और पढने पर मालूम चलता है की आगे मी2 है जोकि क्षेत्रफल का मात्रक है और हम क्षेत्रफल को A से प्रदर्शित करते है जिससे हमें ज्ञात होता है की प्रश्न में क्षेत्रफल भी दिया है. अब हमारा पहला कार्य समाप्त होता है.

अब हम ‘Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare’ के अपनी दुसरे कार्य की तरफ बढ़ते है. जो की है पूछा क्या है इसेक लिए आप न्यूमेरिकल के अंत में पढेंगे तो आपको मालूम चल जायेगा. जैसा की उपरोक्त न्यूमेरिकल में विद्युत फ्लक्स के गणना करने को बोला गया है और इसको हम f से प्रदर्शित करते है जिससे यह ज्ञात होता है की न्यूमेरिकल में क्या चीज पूछा गया है.

अब हम इस साइंस न्यूमेरिकल क्वेश्चन  को लगाने के लिए अपने तीसरे तरीके को जानते है जोकि हमें खोजना है की सूत्र कौन सी लगेगी. इसके लिए आप यहाँ पर थोडा सा दिमाग लगाये. आपको न्यूमेरिकल में दो चीज दी गयी है और तीसरा चीज पूछा गया है. आप यहाँ पर ध्यान यह देंगे की ऐसा कौन सा सूत्र है जिसमे इन तीनो के मध्य कोई समंध स्थापित होता हो.

इसे भी पढ़े: UPMSP Class 12th Model Paper 2021
आपको यह पता चल जायेगा की विद्युत फ्लक्स और विद्युत क्षेत्र तथा क्षेत्रफल के बिच f = E.A समंध होता है. अब आप इस Numerical को आसानी से हल कर सकते है.

Trick To Solve Physics Numerical In Hindi

दोस्तों अगर आप भी को ट्रिक ओज रहे है जिससे की आप Physics Questions For Class 12 In Hindi को साल्व कर पाए तो अब आप इसे अंत तक पढ़िए.

स्टूडेंट्स मैं आप सभी कोई भ्रम में नहीं रखना चाहता हु. इसलिए मैं एक बात यहाँ पर क्लियर कर देना चाहता हु की अगर आपको सच में फिजिक्स के न्यूमेरिकल को हल करना है तो आप उपर बताये गए तरीके को ही फॉलो करे.

अन्यथा अगर आप Shortcuts To Solve Physics Numericals को जानेंगे तो यह तरीका अच्छे से कार्य नहीं करता है. आप शार्टकट के चक्कर में न पड़े बल्कि एक सही रास्ता चुने. अगर आप इस टॉपिक के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे विडियो लेक्चर को जरुर देखे.

हम वहा पर ट्रिक्स भी बताते है. आपको हमारे चैनल पर बहुत सारे ट्रिक के साथ विडियो देखने को मिल जाएगी जो आपके बोर्ड एग्जाम में बहुत कार्य आएगी. इसलिए आप अभी हमें YouTube पर NCERT eNotes को सब्सक्राइब करे.

अगर आप How To Solve Numericals In Physics Class 12th के सवाल को हल करने की ट्रिक्स जानना चाहते है तो मैंने उपर जो ट्रिक्स बताये है वही तरीका अप्लाई करे. अगर आपको फिजिक्स में दिक्कत होती है तो आप हमारे चैनल पर जुड़े रहे मैंने वाला पर सबसे आसान भाषा में हर एक टॉपिक्स को समझया है.

जो लोग भी यह सोच रहे है की Physics Ko Kaise Samjhe In Hindi तो आपके लिए यह वेबसाइट एक वरदान साबित हो सकती है क्योंकि मैंने इस ब्लॉग पर बहुत ही सरल शब्दों में फिजिक्स के नोट्स डाले है. जिसे आप पढ़ सकते है.

मैं जल्द ही एक टॉपिक और लाने वाला हु जिसमे मैं आप सभी को बताने वाला हु की Physics Ki Taiyari Kaise Kare जिससे आप बोर्ड में एक अच्छा अंक हासिल कर पाए.

Physics Numerical Question In Hindi PDF

आगर आप सभी को फिजिक्स न्यूमेरिकल कक्षा 12th पीडीऍफ़ चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनेल से जुड़ सकते है मैंने वहा पर बहुत सारे पीडीऍफ़ अपलोड किया है जो आपके बहुत काम आ सकते है.

मैंने एक फिजिक्स फार्मूला शीट भी दिए है जिसमे आपको भौतिक विज्ञान के सारे सूत्र एक जगह मिल जायेंगे. जो आपके बेहद काम आयेंगे. अगर आपको सूत्र मालूम होगा तो आप आसानी से किसी भ सवाल को लगा सकते हो.

इसलिए अगर आपको Physics Numerical Class 12th In Hindi PDF चाहिए तो  हमारे टेलीग्राम से जुड़े. आपको निचे हमारे टेलीग्राम का लिंक मिल जायेगा. आप उस पर क्लिक करके जुड़ सकते है. अगर आपको कही पर भी दिक्कत आ रही है तो हमें निचे कमेंट करे.

अगर आपके नजर में कोई आपका ऐसा दोस्त है जिसे फिजिक्स के प्रश्न को लगाने में दिक्कत आती है तो आप उसे “Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi” के बारे में बताये. मैं उम्मीद करता हु की आप हमारी इस ‘फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करें ‘ को शेयर जरुर करेंगे. 

प्रिय स्टूडेंट्स, मेरा नाम आशीर्वाद चौरसिया है. आप लोगो को इस ब्लॉग पर कक्षा 12th के सभी विषयों की नोट्स मिलेंगी. आपको इस ब्लॉग पर सभी तरह के महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उसका उत्तर पीडीऍफ़ के साथ भी मिल जाएँगी. इसके अतिरिक्त आप हमारे YouTube चैनल पर विडियो लेक्चर भी देख सकते हा.

SHARE ON:

3 thoughts on “Physics Ke Numerical Kaise Solve Kare In Hindi | फिजिक्स के न्यूमेरिकल कैसे सॉल्व करें”

Leave a Comment