शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण || Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Simple

1/5 - (1 vote)

मेरे प्यारे छात्रो आज हम “शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण” को जानेंगे. मैं आज आप सभी को शांत रस की उदाहरण छोटा सा बताने वाला हु जिसे आप आसानी से तैयार कर सकते है और बोर्ड में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हो सकते है.

 मैं आज जो आपको Shant Ras Ki Paribhasha Aur Udaharan Sahit Easy Simple भाषा में बताऊंगा उसे आप एकदम कंठस्थ कर लीजियेगा. क्योंकि यह हर वर्ष 2 अंक में आपके सामान्य हिंदी के पेपर में आता है.
  

सबसे सरल भाषा में ‘शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण’

आप में से बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट्स है जिन्होंने शांत रस का स्थाई भाव क्या होता है मुझसे पूछ रहे थे. आपके सारे सवालो का जवाब मिल जायेगा. आप शांत रस का स्थायी भाव क्या है? यह निचे पढ़ सकते है.
 
तो चलिए अब हम लोग Shant Ras Ki Paribhasha Evam Udaharan को जान लेते है. यदि आपको यह विडियो में समझना है तो आप इसके लिए हमारे चैनल पर जा सकते है. मैंने अपने  चैनल पर भी इसका विडियो अपलोड किया है.
 
शांत रस की परिभाषा (Shant Ras Ki Easy Definition): शांत रस का स्थायी भाव “निर्वेद (उदासीनता)” होता है. शांत रस में तत्व ज्ञान की प्राप्ति अथवा संसार से वैराग्य होने पर, परमात्मा के वास्तविक रूप का ज्ञान होने पर मन को जो शांति मिलती है, वहा शांत रस की उत्पत्ति होती है. जहा न तो दुःख होता है और न ही द्वेष होता है. मन संसारिक कार्यो से मुक्त हो जाता है, और मनुष्य वैराग्य प्राप्त कर लेता है, इसे ही शांत रस कहा जाता है.
 
शांत रस का उदाहरण (Shant Ras Ka Easy Udaharan Example): प्रिय छात्रों आपने उपर शांत रस की परिभाषा पढ ली है अब आप निचे शांत रस की उदाहरण पढ़ सकते है –
जब  मैं था तब हरी नाहीं, अब हरी है मैं नाहीं |
सब अँधियारा मिट  गया, जब दीपक देख्या माहीं ||
 
  • स्थायी भाव: निर्वेद अर्थात उदासीनता
  • आलम्बन (विभाव): चिंतन एवं संसार की मोह माया से मुक्ति
  • अनुभाव: शांति
  • संचारी भाव: मति, शांति, स्मृति, हर्ष आदि
आशा है मित्रो आप लोगो को Shant Ras Ke Aasan Udaharan और Shant Ras Ki Paribhasha काफी पसंद आई है. यदि आप इसी तरह के और भी महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर देख सकते है.
यह तो अभी कुछ भी नहीं है मैं जल्द ही सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों का पीडीऍफ़ लाने वाला हु इसलिए आप इस वेबसाइट पर रोज आते रहिएगा. यदि आप लोगो को Shant Ras Ka Udaharan और चाहिए तो निचे कमेंट कीजिये. मैं इस पोस्ट में और उदहारण को डाल दूंगा.
अब मुझे पूरा उम्मीद है की आप लोगो को “शांत रस की परिभाषा एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण” काफी अच्छे से समझ में आया होगा. यदि आप इसे और बेहत्तर तरीके से समझना चाहते है तो आप हमारे चैनल पर जाकर इसका विडियो लेक्चर देख सकते है.

प्रिय स्टूडेंट्स, मेरा नाम आशीर्वाद चौरसिया है और मैंने हिन्दी विषय से स्नातक भी किया है। आपको इस ब्लॉग पर हिन्दी से जुड़े सभी तरह के जानकारिय मिलेगी। इसके अतिरिक्त आपको सभी क्लासेज की नोट्स एवं विडियो लेक्चर हमारे NCERT eNotes YouTube चैनल पर मिल जाएगी।

SHARE ON:

Leave a Comment