हास्य रस की परिभाषा एवं उदाहरण | Hasya Ras Ka Udaharan

2/5 - (1 vote)

हेल्लो मेरे प्यारे स्टूडेंट्स, हम जानते है की आप हमसे “hasya ras ka udaharan” का उत्तर जानने के लिए बेताब है. मैं आज आपको यही तो बताने वाला हु. मैं आपको यह सभी चीजे एक दम सरल शब्दों में आपके सामने पेस करने वाला हु जिसे देखते ही आपको याद हो जायेगा.

मैंने अपने यू ट्यूब चैनल NCERT eNotes पर भी इसके बारे  में अच्छे से विस्तारपूर्वक समझाया है की हास्य रस की परिभाषा क्या है एवं इसके उदहारण वह भी सबसे सरल शब्दों  में. 

लेकिन मैं आज आपको यह यही पर बताने वाला हु. आपको कही और क्यों जाना जब यह सब हम आपको  दे ही रहे है. यदी आपको किसी भी प्रकार का नोट्स चाहिए तो आप हमारे इस ब्लॉग से ले सकते है. मैंने हर तरह के नोट्स डाल रखे है आपके बोर्ड एग्जाम के लिए.  

आपको मैं बता दू की यदि आपके परीक्षा में Hasya Ras Ka Udaharan ऐसा बोला जाता है तो आपको इसका परिभाषा एवं उदहारण लिख कर आना है जिसके आपको 3 अंक दिए जायेंगे. आपको 2 अंक परिभाषा और 1 अंक उदहारण लिखने के मिलते है.

आसन शब्दों में हास्य रस की परिभाषा देते हुए उदाहरण

चलिए अब हम लोग अपने टॉपिक पर आते है जिसकी आपको तालाश थी. यहाँ पर मैं आपको सरल शब्दों में हास्य रस का उदाहरण एवं परिभाषा बताने वाला हु. 

हास्य रस की परिभाषा (Hasya Ras Ki Easy Definition): “हास्य रस का स्थायी भाव हास है. जब किसी व्यक्ति की विकृत रूप (बनावट) , भेष – भूषा आदि को देखकर मन में जो विनोद का भाव ( हँसी) उत्पन्न होती  है वही हास्य रस कहलाती  है.”

दोस्तों इसका अर्थ यह है की जब आपको किसी व्यक्ति की बनावट, रूप – रेखा या फिर उसके किसी नाटक या पहनावा आदि यह सब चीज देखकर यदि आपको हँसी आती है तो इसे ही हास्य कहते है. दोस्तों हास्य का अर्थ ही है हँसी. चलिए अब हम हास्य रस की उदहारण जान लेते है.

हास्य रस की उदहारण (Hasya Ras Ka Udaharan): हास्य रस का उदहारण  निम्न है –                   

नाना वाहन नाना वेषा | बिहसे सिव समाज निज देखा ||

  • स्थायी भाव: हास
  • आलम्बन (विभाव): विकृत वेशभूषा, आकृति आदि.
  • अनुभाव: हँसना
  • संचारी भाव: हर्ष, उत्सुकता आदि.

दोस्तों अब आप लोग Hasya Ras Ka Udaharan Simple भाषा में जान चुके हो. अब आपको कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है एग्जाम में. यदि आपको इसका विडियो चाहिए तो आप हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये.

आशा है स्टूडेंट्स आपको हमारे द्वारा दी गयी सबसे शार्ट में “हास्य रस की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए” पसंद आई है और आप इसे अपने और भी मित्रो के पास भेजेंगे. आप अपने whatsapp ग्रुप में भी हमारी इस ‘Hasya Ras Ka Udaharan’ को शेयर जरुर कीजिये.

प्रिय स्टूडेंट्स, मेरा नाम आशीर्वाद चौरसिया है और मैंने हिन्दी विषय से स्नातक भी किया है। आपको इस ब्लॉग पर हिन्दी से जुड़े सभी तरह के जानकारिय मिलेगी। इसके अतिरिक्त आपको सभी क्लासेज की नोट्स एवं विडियो लेक्चर हमारे NCERT eNotes YouTube चैनल पर मिल जाएगी।

SHARE ON: