Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane – NCERT eNotes

Rate this post

Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane – जी हाँ दोस्तों आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. आज मैं आप सभी लोगो को बिना पढ़े लिखे टॉपर बनने की टिप्स बताने वाला हु. वैसे तो यह असम्भव है लेकिन इसको सम्भव बनाना ही हमारा कार्य है. तो चलिए अब हम शुरू करते है.

आपने खुद नोटिस किया होगा की आपके क्लास के कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते है जो पुरे साल पढाई नहीं करते है फिर भी वह परीक्षा में टॉप करते है. आखिर ऐसा वह क्या करते है? आज हम उसी के बारे में जानेंगे. इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहिएगा.

मेरे ख्याल से ऐसा कहना गलत होगा की बिना पढ़े लिखे कोई टॉप करता है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है की वह पढाई नहीं करते है, बल्कि वह पढाई करते है लेकिन वह पढाई बिलकुल ना के बराबर होती है. कुछ ऐसा प्रश्न होते है जिन्हें अगर आप अच्छे से तैयार कर लेते है तो यह गारंटी है की आप एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे.

अच्छे से जानिए की Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane

आज कल हर कोई पढाई को एक बोझ की तरह मनाता है और यही वह असली वजह है जिसके कारण स्टूडेंट्स को पढाई में मन नहीं लगत है. कुछ लोग यह सोचते है की हम जितने ज्यादे घंटे पढेंगे उतने ही ज्यादे हमारे एग्जाम में अंक आयेंगे, तो मैं आपको बताना चाहता हु की यह मायने नहीं रहता की आप कितने घंटे पढ़ते है बल्कि मायने यह रखता है की आप कितना पढ़त है.
अगर आप भी Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane इसेक बारे में सोच रहे है तो आपको मैंने पहले ही बता दिया था की आपको थोड़ी बहुत तो पढाई करनी ही पड़ेगी, जो बिल्कुल ना के बराबर होगी.
जो स्टूडेंट्स कम पढ़ लिखकर भी एग्जाम में टॉप करते है, वह यही करते है. अगर आप रोज ज्यादे पढने के वजाय थोडा – थोडा पढेंगे तो आप खुद एक दिन देखेंगे की आपको बहुत कुछ याद हो गया है. इस बात का याद रखे की आप जितना भी पढ़े सटीक पढ़ें. मेरे कहने का अर्थ यह है की आपको जो भी पढना है उसे एक दम कंठस्थ कर लेना है ताकि आप उसे भूल न पाओ.
आप पिछले पांच सालो की unsolved पेपर उठाओ और उसे याद कर जाओ. अगर आप ऐसा करते है तो यकीन मानिए आप उन सभी स्टूडेंट्स से आगे निकल जायेंगे जो यह कार्य नहीं किये है. पिछले साल की जो पेपर होते है उसमे से बहुत सारे प्रश्न लड़ जाते है. अगर आप सिर्फ परीक्षा में पास होना चाहते है तो Board Exam Mein Pass Hone Ka Tarika भी यही है.
इसके आलावा आप अगर बिना पढ़े लिखे टॉपर कैसे बने के बारे में सोच रहे है तो आप निचे लिखे कुछ बिन्दुओ को ध्यान में रख कर आप अपने मंजिल को पा सकते है.
  • विगत वर्षो की प्रश्न पत्रों को सॉल्व करे.
  • कम पढ़े लेकिन सटीक पढ़े.
  • रटने की जगह समझने की कोशिश करे.
  • एकाग्रता और बुद्धि को बढाने के लिए मेडिटेशन करे.
  • सिर्फ अति महत्वपूर्ण प्रश्नों को ही याद करे.
  • नियमित रूप से पढाई करे.
  • एक शोर्ट नोट्स बनाये.
आप सिर्फ उन्ही प्रश्नों को तैयार करो जो बोर्ड एग्जाम के दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है. आपको हमारे इस NCERT eNotes पर यह सब मिल जाएँगी. ऐसा बिलकुल भी नहीं होना चाहिए की आप उस चीज को भी रटने में लगे हो जो कभी एग्जाम में आता ही नहीं है.
अगर आप पिछले पांच सालो की प्रश्नों का हल चाहते है तो आपको इसी वेबसाइट पर मिल जायेगा. अगर आप विडियो के माध्यम से समझना चाहते है तो आप हमें YouTube पर फॉलो कर सकते है. वहा पर आपको सभी विषयों की विडियो लेक्चर मिल जायेंगी.
अगर आप एग्जाम में और अच्छा स्कोर करना चाहते है तो आप एक टाइम टेबल बनाये. मैंने हाल ही में 12th Me 90% Kaise Laye इसके बारे में जानकरी दी है आप उसे भी पढ़ सकते है.
दोस्तों आशा करता हु की आपको “Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane” की जानकरी बेहद पसंद आई होगी. आगर आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आपको इस वेबसाइट पर सभी विषयों का सलूशन मिल जाएगा. इसके आलावा अगर आपको शोर्ट नोट्स चाहिए तो आप हमें निचे कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

1 thought on “Bina Padhe Likhe Topper Kaise Bane – NCERT eNotes”

Leave a Comment